Importance Of Colors

Importance Of Colors

सबसे पहले मैं आप सबको रंगो के त्योहार होली की ढेर सारी शुभकामनाएं देती हूं। क्या आपको पता है कि इन रंगों के त्यौहार के आने का मकसद क्या है। अगर नहीं तो मैं आपको बताती हूं।
 
Friends, इस त्योहार के महत्व हमें यह सिखाना है कि हम तरह-तरह के रंगों को अपने जीवन में शामिल करना चाहिए। रंगों का हमारे शरीर और मन में बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ता है।
 
आपने तो देखा ही होगा जब हम मार्केट जाते हैं तो कैसे हमें तरह-तरह के फल और सब्जियां मिलते हैं। यह colourful vegetables हमें तरह-तरह के vitamins and nutritions प्रदान करते हैं जिसकी वजह से हमारी बॉडी हेल्दी रहती है।
 
रंगो का हमारे मस्तिष्क पर सीधा प्रभाव पड़ता है तरह तरह के रंग हमारे मन को स्थिर रखने और खुश रखने में मदद करते हैं। कई रिसर्च से पता चला है कि जब हमारी आंखें एक रंग से जुड़ती है, तो हमारे दिमाग में विभिन्न तरह के केमिकल्स को छोड़ती है जो हमें फिजिकल और मेंटल लेवल पर प्रभावित करते हैं।
 
तो आइए जानते हैं कुछ रंगों के बारे में और उनके प्रभाव के बारे में:- 
 

Yellow

पीला रंग हमारे दिमाग में सेरोटोनिन को activate करता है जो एक ऐसा केमिकल है जो हमारे हैप्पीनेस की फीलिंग अर्थात खुशियों की भावना के लिए responsible होता है।

Red

लालू रंग उच्च ऊर्जा और शक्ति के साथ जुड़ा हुआ है। लाल रंग साहस, महत्वाकांक्षा और ताकत का संकेत देता है। यह सार्थकता और गति को बढ़ावा देता है । लाल रंग हमारे कॉन्फिडेंस को बढ़ाने में भी मदद करता है।

Orange

orange color ऐसा light, soothing, warm, calming और joyful माना जाता है जो sociability, feeling of joy and happiness को evoke करता है।

Green

हरा रंग बहुत ही प्लीजिंग रंग है, इस रंग के हमारे मन पर कई पॉजिटिव इफेक्ट होते हैं। यह रंग हमारे इमोशंस में नवीनता और patience लाता है। इसके साथ ही यह हमारे मन में ताजगी और शांति का अनुभव भी कराता है। हरा रंग मन को शांति देता है और हमारे स्ट्रेस लेवल को भी कम करता है।

Blue

नीला रंग आराम और शांति को बढ़ावा देता है और एक बहुत ही लोकप्रिय रंग है। ज्यादातर लोगों का जवाब होगा कि उनका पसंदीदा रंग नीला है। नीला रंग अनिद्रा को दूर करने और गहरी नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह बच्चों में हाइपर एक्टिविटी को कम करने में मदद करता है और imagination, creativity को बढ़ावा देता है।

Violet

यह रंग हमारे दिमाग की प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स को बढ़ाता है। यह रंग हमारी क्रिएटिविटी को भी बढ़ावा देता है। इनट्यूशंस और आर्टिस्टिक एबिलिटी को भी बढ़ावा देता है।
 
So Friends, आप आज ही से मनमोहक रंगों को अपनी शामिल करें और उनका फायदा ले।

Leave a comment