5 Best Homeopathic Treatment for Anxiety Disorder

5 Best Homeopathic Treatment for Anxiety Disorder

डिप्रेशन और तनाव पर लेकिन काफी लोगों का और भी जानकारी लेने की इच्छा हुई। मुझे आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है आप लोगों को लाभ अवश्य होगा एक बार मैं आप लोगों को सूचित करना चाहता हूं कि सोशल मीडिया में फेसबुक/ टि्वटर/ व्हाट्सएप हो इस पर लाखों और सैकड़ों हजारों की संख्या में स्वास्थ्य संबंधी लेख आते रहते हैं परंतु आंख बंद करके उस पर भरोसा कभी भी न करें उसकी सच्चाई को जाने उसकी सच्चाई को आप जानेंगे तो पता चलेगा कि आपके पास  जो व्यक्ति मैसेज दिया है उसके पास कोई और दिया था ।जब उससे पूछेंगे तो उसके पास कोई और दिया था यानि हम लोगों में केवल सेंड करने की प्रवृत्ति है। उसकी सच्चाई जानने के लिए उत्सुक होना जरूरी है आपको। बिना सच्चाई जाने किसी भी दवा का उपयोग ना करें ।

आप अपने नजदीकी चिकित्सक से परामर्श लेने के बाद ही उपयोग करें।  जहां तक मेरा मानना है कि--किसी इंटरव्यू से पहले नर्वस महसूस करना या कुछ चीजों के बारे में चिंतित होना सामान्य है, लेकिन इस डर को अपने जीवन पर हावी होने देना सामान्य नहीं है। यदि आपकी चिंताएं और तनाव दिन-प्रतिदिन के जीवन में बाधा डालते हैं, तो आप एक चिंता-विकार से पीड़ित हो सकते हैं। डर नहीं, यह होम्योपैथी के साथ इलाज योग्य है। एक चिंताग्रस्त व्यक्ति को शांत करने में मदद करने के लिए यहां कुछ होम्योपैथिक उपचार दिए गए हैं।निचे जिस दवाई का उल्लेख किया जा रहा है वह किसी भी होम्योपैथिक मेडिकल स्टोर पर आपको बिल्कुल आसानी से मिल जाएगी।

1. काली फॉस्फोरिकम (KALI PHOSPHORICUM)

काली फॉस्फोरिकम पोटेशियमफॉस्फेट है जो चिंता के हमलों से पीड़ित लोगों को शांत करने में मदद करता है। यह उन लोगों के लिए उपयुक्त है, जो संवेदनशील, असुरक्षित, चिड़चिड़े और निराश हैं। यह दु: ख और भय के बाद के प्रभावों से निपटने में भी मदद करता है। शारीरिक बीमारियां जैसे कि थकान, सुस्ती और ऊर्जा की कमी जो चिंता का एक परिणाम है, इस जैव रसायन नमक के साथ भी इलाज किया जा सकता है।

2. एकोनाइट नेपेलस (ACONITUM NAPELLUS)

एकोनाइट नेपेलस को इसी नाम से बैंगनी फूलों वाले पौधे से बनाया गया है। इसके कई उपयोग हैं, जिनमें से प्राथमिक चिंता को नियंत्रित करना है। यह अचानक, तीव्र चिंता हमलों और पोस्ट अभिघातजन्य चिंता के लिए सबसे अच्छा होम्योपैथिक उपचारों में से एक है। यह स्मृति की कमजोरी, बेचैनी, ओवरसाइज़िंग और क्रोध के मंत्र जैसे चिंता के प्रभावों से निपटने में भी मदद करता है।

3. अर्जेंटीना नाइट्रिकम (ARGENTUM NITRICUM)

अर्जेंटीना नाइट्रिकम को चांदी के नाइट्रेट के रूप में भी जाना जाता है। यह उन मामलों में सहायक है जहां चिंता व्यक्ति को असुरक्षित और अनिश्चित बनाती है कि उसे क्या करना है। जब आप चिंतित होते हैं, तो आप कुछ मीठा पाने के लिए तरस जाते हैं और बहुत गर्म महसूस करते हैं। ये दोनों चिंता के चक्रीय लक्षण हैं, और इससे निपटा जा सकता है, तो स्थिति खराब हो सकती है। हालांकि, अर्जेंटीना नाइट्रिकम चीनी के पाचन प्रभाव को शांत करने में मदद करता है और शरीर में चिंता के स्तर को बनाए रखने के लिए ठंडा करता है।

4. आर्सेनिकम एल्बम (ARSENICUM ALBUM)

आर्सेनिकम एल्बम एक संवैधानिक उपाय है जो पुरानी और तीव्र दोनों समस्याओं का इलाज कर सकता है। यह उन लोगों पर अच्छा काम करता है जो सुरक्षा और सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं। यदि स्वास्थ्य, धन और ब्रेक-इन्स जैसे मुद्दे आपकी चिंता का कारण हैं, तो यह होम्योपैथिक उपचार आपके लिए आदर्श है। यह बेचैनी से निपटने में भी मदद करता है।

5. कैल्केरिया कार्बोनिका (CALCAREA CARBONICA)

यह एक होम्योपैथिक उपाय है जो समुद्र के गोले की मध्य परत से बना होता है जिसमें कई अनुप्रयोग होते हैं। जब चिंता की बात आती है, तो कैल्केरिया कार्बोनिका उन लोगों के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है जो परिवर्तन और नियंत्रण से अधिक डरते हैं। यह चिंता किसी भी परिश्रम और जिद के कारण अत्यधिक पसीने के साथ होती है। ऐसे लोग अक्सर जानवरों और अंधेरे से डरते हैं और आसानी से भ्रमित हो जाते हैं।

एलोपैथिक उपचार पर होम्योपैथी के सबसे बड़े लाभों में से एक है, कम खुराक में लेने पर साइड इफेक्ट्स की अनुपस्थिति। हालांकि, उच्च खुराक में लेने पर भी होम्योपैथिक दवा के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए, स्व-चिकित्सा करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना एक अच्छा विचार है।

Leave a comment