• Home
  • >> What is Down Syndrome in psychology?

What is Down Syndrome in psychology?

What is Down Syndrome in psychology?

Down syndrome आनुवांशिकी से जुड़ी सबसे आम विकलांगता है। सबसे पहले हमें यह जानना जरूरी है कि डाउन सिंड्रोम( down syndrome) कोई बीमारी नहीं बल्कि गुणसूत्र की एक अधिकता के कारण उत्पन्न होने वाली विकलांगता है। डाउन सिंड्रोम( down syndrome) में 46 के बजाय 47 क्रोमोसोम्स होते हैं । डाउन सिंड्रोम को ट्राइसोमी-21 के नाम से भी जाना जाता है। डाउन सिंड्रोम का नामकरण "लैंगडन डाउन" के नाम पर पड़ा है।  डाउन सिंड्रोम का प्रभाव प्रत्येक व्यक्ति में अलग-अलग होता है, डाउन सिंड्रोम से प्रभावित व्यक्ति स्पष्ट प्रभाव हो सकते हैं परंतु कुछ व्यक्तियों का दोष भी होता है। डाउन सिंड्रोम से प्रभावित व्यक्ति बोल पाने में यदि कठिनाई भी हो तो अभिव्यक्ति ठीक से कर पाते हैं इनमें आसपास के वातावरण, लोगों द्वारा खुद के प्रति व्यवहार का समझ पाने की क्षमता अधिक होती है। अतः इन्हें  समुदाय या समाज से अलग-थलग रखना, उन्हें कुंठित बना सकता है। डाउन सिंड्रोम से प्रभावित व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य और आधुनिक चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध कराने से मानसिक, शारीरिक विकास की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।  

डाउन सिंड्रोम से प्रभावित व्यक्ति के जीवन में आने वाली चुनौतियां-

डाउन सिंड्रोम से ग्रसित व्यक्ति में बौद्धिक विकास धीमा होता है। उन्हें कठिनाई का सामना करना पड़ता है। कुछ  नया सीख पाना बहुत मुश्किल होता है। जब बच्चा जन्म  लेता है तो इस बात का अंदाजा लगाना मुश्किल होता है कि बौद्धिक अक्षमता  कितनी हो सकती है।लेकिन बालक के जन्म के बाद उसका परिवार, परिवेश सांस्कृतिक और सामाजिक कार्य अति महत्वपूर्ण बन जाता है।  डाउन सिंड्रोम से प्रभावित व्यक्ति में अलग-अलग लक्षण देखने को मिलते हैं जैसे कि कुछ बोलने में कठिनाई किसी को धाराप्रवाह बोलने में कोई समस्या नहीं होती है। 

सामान्य जीवन जीने की संभावनाएं-

डाउन सिंड्रोम से प्रभावित व्यक्ति के जीवन को सफल बनाया जाए तो समस्या कम हो सकती है, नौकरी कर सकते हैं सर्वांगीण विकास कर सकते हैं, समाज में योगदान दे सकते हैं। डाउन सिंड्रोम से प्रभावित व्यक्ति के लिए सबसे महत्वपूर्ण आसपास का पारिवारिक और सामाजिक वातावरण है यदि अनुकूल वातावरण होगा तो सामान्य जीवन जीने की संभावनाएं अधिक होंगी और प्रतिकूल वातावरण हो तो कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है ।

Social Media

Contact Us

    • Address: Naveen Nagar, Kakadeo, Near Swaraj India School, Kanpur, U.P.

    • Phone: 8808-6222-28 / 95659-222-28

    • Email: support@piousvision.com