• Home
  • >> Healthy Relationship

Healthy Relationship

Healthy Relationship

अगर किसी से पूछा जाय की एक स्वस्थ रिश्ता क्या है? तो कोई कहेगा, वो जहां couples के बीच लडाई झगड़े नहीं होते हैं, वह जहां couples के बीच सिर्फ प्रेम रहता है, जहां जोड़े खुशी-खुशी एक दसरे के साथ रहते हैं आदि लेकिन क्या यह संभव है? कि रिश्तों में लड़ाइ झगड़े ना हो वा हमेश प्रेम रहे व रिश्तो में सिर्फ खुशी ही रहे
हैं इसका जवाब है नहीं और ना ही एक स्वस्थ संबंध के लिए यह जरुरी है. जैसे हमारे शारीरि क स्वास्थ्य के लिए तीखा व मीठा दोनो की जरूरत होती है लेकिन हम ध्यान देना होता है की हम तीखा या मीठा एक निश्चित अनुपत में ले ठीक उसी प्रकार एक स्वस्थ रिश्ते के लिए भी थोड़ा प्रेम व थोड़ा टकरार जरुरी है लेकिन इस तकरार व प्रेम की अति नुक्सान दयाक होती है।
 
Important Aspects of a Healthy relationship
● Equality :- कि सी भी रिश्ते में जब दो लोग एक दसरेको बराबर माने है एक दसरे के बराबर चलते हैं वह रिश्ता एक स्वस्थ रिश्ता है।
● Respect:- जो जोड़े अपने पार्टनर को प्रेम से ज्यादा सम्मान की दृष्टि से देखते हैं वह सम्मान करते हैं तो उनके रिश्ते को स्वस्थ रिश्ता कहेंगे।
● Communication:- जहां कपल्स के बीच में healthy communication होता है वह अपने Point of view को बहुत सलीके सेएक दसरे के साथ discuss करते हैं उन Couples का रिश्ता बहुत लम्बे समय तक बना रहता है। और एक स्वस्थ संबंध पनपता है।
● Trust:- कि सी भी रिश्ते में विश्वास का होना बहुत जरूरी होता है। और विश्वास ही हर रिश्ते की नीव होती है। और जो कपल अपने रिश्ते में भरोसे को बनाए रखते हैं उनका रिश्ता एक हेल्दी रिलेशनशिप कहलाता।
● Responsibility & accountability:- couples को एक दूसरों के प्रति जिम्मेदार और जवाबदेह होना चाहिये। उन्हे एक दूसरों पर दोषारोपण नहीं करना चाहिए और गलतियों को अपनाना चाहिये।
● Support:- couples को एक दूसरे को अलग और एक साथ बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए जो कपल अपने पार्टनर को आगे बढ़नेके लिए प्रोत्सहित करते रहते हैं, और मुश्किल वा अच्छे समय में एक दसरे के साथ समय बिताते हैं उनको support करते हैं। उनका साथ देते हैंउनका रिश्ता एक हेल्दी रिश्ता होता है।
● Honesty:- कपल्स के बीच रिश्ते में वफादारी का होना बहुत जरूरी है। झूठ बोलकर हम हमारे रिश्ते को कामजोर कर देते हैं इसलिय अपने रिश्ते के प्रति वफादार रहे जिससे आपका रिश्ता लंबे समय तक बना रहे।
● Boundaries:-relationship boundaries का हमें सम्मान करना चाहिए। अपनी पर्सनल फिजिकल बाउंड्री इसे लेकर कितना सहज है और कितना असुविधाजनक है इसपर खुलकर अपने पार्टनर से चर्चा करें। आपका पार्टनर यदि रिश्तों की सीमा को पार करें तो आप न कहने की आदत डालें।
 
Aspects of unhealthy relationship
● Lack of communication
● Desrespect
● Dependence
● Jealousy
● Manipulation
● Critisism
● Isolation
● Constant fighting
● Controlling behaviour
 
General goals and principals of Relationship education
 
संबंध शिक्षा दृष्टिकोण का उद्देश्य आमतौर पर Couples को यह सिखाना है कि कैसे:
● एक दूसरे पर वि श्वास करनेके लि ए emotional Openness और empathetic listening का प्रयोग करें।
● Partners अपनी complaints को request की तरहा एक दूसरे के सामनेरखके ना की गलत तरीके से।
● conflicts को जीतने के बजाय सीखने के अवसर के रूप में देखें।
● healthy approache और कोई manipulation के बि ना रणनीति के साथ नि ष्पक्ष रूप से लड़ें।
● expectations के बारे मेंबात करें और misunderstanding को कम करनेके लि ए assumptions को clear करें।
● जब वर्तमान संबंध काम नहीं कर रहा हो तो परि वर्तन शुरू करें और बातचीत करें
● कि सी भी मौजूदा emotional pain को ठीक करने में एक-दूसरे की मदद करें।
● Physical और intimate जरूरतों पर चर्चा करें और उन्हें पूरा करें।
.

Social Media

Contact Us

    • Address: Naveen Nagar, Kakadeo, Near Swaraj India School, Kanpur, U.P.

    • Phone: 8808-6222-28 / 95659-222-28

    • Email: support@piousvision.com