• Home
  • >> मखाने के फायदे

मखाने के फायदे

मखाने के फायदे

मखाने के फायदे.....

मखाने कमल के बीजों की लाही है।

मखाना को देवताओं का भोजन कहा गया है। पूजा एवं हवन में भी यह काम आता है।

इसे आर्गेनिक हर्बल भी कहते हैं। क्योंकि यह बिना किसी रासायनिक खाद या कीटनाशी के उपयोग के उगाया जाता है।

लोग मखाने को खीर के रूप में या फिर नमक में भून कर भी खाते हैं। मखाना पोषक तत्वों से भरपूर एक जलीय उत्पाद है। मखाना स्वास्थ्य के लिये भी काफी फायदेमंद है।

 

मखाने के बीज किडनी और हृदय के लिये लाभप्रद हैं। मखाने के सेवन नींद अच्छी आती है। रात में सोते समय दूध के साथ मखाने का सेवन करने से नींद न आने की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा मखानों का नियमित सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होती है और हमारा शरीर सेहतमंद रहता है।

मखाने में मौजूद प्रोटीन के कारण यह मसल्स बनाने और फिट रखने में मदद करता है।

मखाने के औषधीय गुण.....

इसे खाने से पेट भरता है जल्दी-

मखाने में कैलोरी, वसा और सोडियम कम होती है इसीलिए इसे किसी भी वक़्त खाया जा सकता है। यही नहीं इसे खाने से पेट भी जल्दी भरता है। जिससे भूख कम लगती है।

चेहरा बनाए खूबसूरत-

मखाना एंटी-एजिंग के साथ एंटी-आक्सीडेट से भी भरपूर होता हैं जो उम्र को रोकने में सहायता करता है। जिस वजह से आप लंबे समय तक जवां बने रहते हो। झुर्रियां और बालों का सफेद होना भी मखाने से कम हो जाते हैं।

ब्लड प्रेशर की शिकायत वाले जरुर खाएं-

इसमें कम सोडियम होता है, लेकिन पोटेशियम और मैग्नीशियम इसमें अच्छी मात्रा में पाया जाता है। तो जिन्हें ब्लड प्रेशर की शिकायत है वे मखाना खा सकते हैं।

मधुमेह के लिए-

डायबिटीज चयापचय विकार है, जो उच्च रक्त शर्करा के स्तर के साथ होता है। मखाना मधुमेह के रोगी के लिए एक उत्तम नाश्ता है। यह उनके लिए पौष्टिक तो है ही किंतु साथ ही में यह उनके रक्त शर्करा स्तर को भी नियंत्रण में रखता है।

हड्डी और दांत के लिए फायदेमंद-

इसमें कैल्शियम पाया जाता है जो आपकी हड्डी और दांत के लिए फायदेमंद है।

वजन कम करने के लिये अच्छा-

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए मखाना किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें वसा नहीं होती है साथ ही इसे खाने से पेट भी भर जाता है। तो भूख भी कम लगती है।

शरीर की कमजोरी दूर करे-

रात को दूध में मखाने डालकर खाने से आपको अच्छी नींद आती है। यह शरीर की कमजोरी को दूर करता है साथ ही तनाव को भी खत्म कर देता है।

चेतन तिवारी (योग प्रशिक्षक)

Social Media

Contact Us

    • Address: Naveen Nagar, Kakadeo, Near Swaraj India School, Kanpur, U.P.

    • Phone: 8808-6222-28 / 95659-222-28

    • Email: support@piousvision.com