• Home
  • >> How to be a new you

How to be a new you

How to be a new you

How to be a new you का ये मतलब नहीं है की आपको खुद को पूरी तरह से बदल देना है, बस खुद में कुछ transformation या कुछ changes करके आप खुद को नए  जैसा महसूस कर सकते है जैसे अगर आप बहुत ही  practical person है या practical approach रखने  वाले  है तो life में थोड़ा emotional होना  सीखे  अगर आप बहुत  ही ज्यादा emotional  person है तो थोड़ा practical बन जाये।  हमेशा दूसरों   के  बारे में ही सोचते है तो थोड़ा खुद पे भी ध्यान दीजिये या सारा focus खुद पे ही रखते है तो दूसरों  को भी अपनी life में थोड़ी  place  दीजिये।

मतलब बस इतना सा है की अपनी life में कुछ add और कुछ subtract  करके आप खुद को नया  बना सकते है। 

अब  यहाँ पर कुछ लोग सोचेंगे की क्या add किया जाये और क्या subtract

       तो आइये  जानते है।

  1. खुद को ढूंढों - आप क्या है, आप क्या कर सकने की काबिलियत रखते है , आपकी ताकत क्या है, आपको किस काम को करके ख़ुशी मिलती है , अपनी पसंद नापसंद को जाने, inshort जो आप है अपने आप को जाने। 
  2. अपनी खामियों को खूबियों में बदले - हर पर्सन में कोई न कोई खामी ज़रूर होती है।  क्योकि जिसमे  खामी नहीं वो इंसान कैसे? इसीलिए कमियों को लेकर बैठने से अच्छा है की आप उन पर काम करे उन्हें पॉजिटिव में बदले। 
  3. खुद पे ध्यान दे -  आज के time में सभी को वर्क लोड रहता है जिसके चलते लोग खुद को भूल जाते है या ध्यान देकर भी ध्यान नहीं दे पाते इसीलिए खुद के लिए समय निकले और खुद की ग्रूमिंग पे ध्यान दे।
  4. कुछ नया करे - हमेशा एक जैसा काम या किसी काम को उसी पुराने तरीके से करते रहने से person बोर हो जाता है इसीलिए उसी काम को करने का नया तरीके खोजे।
  5. धन्यवाद् और माफ़ी दोनों सीखे  - दूसरों के अच्छा करने पर अगर thank you बोल  सकते है तो खुद के अच्छा  करने पर खुद को appreciate करे  और गलत होने या करने पर दूसरों और खुद को दोनों  को माफ़ करना सीखे। 
  6. हमेशा सीखने  के लिए  तैयार रहे - सीखने की कोई उम्र नहीं  होती है और knowledge  किसी भी person की personality को enhance ही करता है। अपनी failure को accept करे क्योकि failure आपका first step होता है success की तरफ।
  7. अपने विचारों में परिवर्तन लाएं - आप जिस तरह की सोच रखते है उसी तरह के विचार को आकर्षित करते है जैसे आप negative  सोच रखेंगे तो negative thoughts आएंगे और अगर आप positive thinking रखते है तो आप positive thoughts ,positive energy और positive person को अपनी तरफ आकर्षित करते है इसीलिए negative thinking को positive में चेंज करे। 
  8. आज में रहें – past में रहना, guilt feel करना , criticise करना , ashamed  feel करना या पुरानी बातों में ही खोये रहने की बजाये  present moment में रहें अपने आज को enjoy करे और उसे बेहतर  बनाये। 

 लोग हमेशा कहते है की ज़िन्दगी चल नहीं रही है , कुछ नया नहीं हो रहा है या ज़िन्दगी रुक सी गयी है तो यही वो वक़्त है चीज़ो को observeकरे उन्हें एक नया touch  दें और नए नयी शुरुआत करें।

Social Media

Contact Us

    • Address: Naveen Nagar, Kakadeo, Near Swaraj India School, Kanpur, U.P.

    • Phone: 8808-6222-28 / 95659-222-28

    • Email: support@piousvision.com