आत्म विश्वास में वृद्धि

अपने आत्म विश्वास को कैसे बढ़ाये

Self confidence वह key है जो life में success के किसी भी lock को unlock कर सकती हैं। आप कितने भी talented क्यूँ न हो पर अगर आत्म विश्वास की कमी है तो आप समय आने पर खुद को पीछे कर लेंगे, डर जायेगे और एक अच्छी opportunity अपने हाथ से गंवा देंगे। वही आत्म विश्वास से परिपूर्ण, कम talent रखने वाला   व्यक्ति भी सफलता की ओर बढ़ता जाता है।

अगर आप भी खुद में आत्म विश्वास की कमी को महसूस करते हैं तो कुछ simple से tips को ध्यान मे रख कर उन्हे अपनी day to day life मेँ follow करते हुए आप भी self confidence boost कर सकते हैं।

1)  खुद को जाने – आपका दुश्मन कोई और नहीं आप खुद होते हैं इसीलिए खुद को जाने, अपने विचारों को सुनना शुरू करें, उन विचारों को लिखे जो आपने अपने लिए बना रखे हैं analyse करे, की क्यूँ ऐसे negative thought आपने अपने लिए बना रखे, then खुद के बारे मे अच्छी चीजें सोचें, अपने लिए journal लिखें, खुद को deeply जानें।

  

2)  खुद को groom करे – grooming भी आपके self confidence को enhance करतीं हैं। आपकी body language और आपका dressing sense भी बहुत मायने रखता हैं इसीलिए खुद के confidence को boost करने के अपनी grooming पे ध्यान दें।  

3)  सकारात्मक सोचे – किसी भी काम के सकारात्मक पहलू को देखें यानि के काम को  करने से पहले उसका analysis करे उसमे opportunities और success देखे।

4)  नकारात्मक विचार को खुद से दूर करे – जब भी आप कुछ करने की सोचते है आपका mind कहता है it’s too hard or its too complicated और आप खुद को रोक लेते है उस काम को करने से या किसी दूसरे काम मे लग जाते हैं, इसे positive one से replace करे, खुद से कहें की आप कर सकते हैं बस एक कदम बढ़ाने की जरूरत हैं।

5)  खुद को prepare रखें – confident होना मुश्किल हैं अगर आपको यह  नहीं लगता है की आप किसी काम को अच्छा कर सकते हैं, ज़िंदगी को एक exam की तरह समझे और खुद को हमेशा prepare रखे।

6)  Small goal बनाए और उन्हें achieve करें – अक्सर लोग बहुत जल्दी ही चाँद को छूने की ख्वाहिश करने लगते है और ऐसा न कर पाने की वजह से self-confidence loose कर जाते जाते है इसीलिए पहले small goal set करे उन्हे achieve करे जो की आपके confidence level को boost करने मे help करेगा।

7)  अपने knowledge को बढ़ाए – सीखने के लिए हमेशा तैयार रहे , आपका नयी नयी चीजों को सीखना, उन्हे जानना आपके  knowledge को बढ़ाता, और आपका knowledge आपके confidence को boost करता है।

 अपने fear को face करें – अगर आपमे किसी काम को करने / किसी चीज को लेकर fear बना हुआ है तो उसे दूर करे, उस काम को करने का initiative लें, गलती होने से न घबराएं  उस गलती से सीखें और अपने fear को दूर करे 

Share