vanspati our mansik swasth

सकारात्मक ऊर्जा एवं मानसिक स्वास्थ्य

हमारे पर्यावरण में तमाम ऐसे पेड़- पौधे हैं जिनका प्रभाव हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। मानसिक स्वास्थ्य एवं शारीरिक स्वास्थ्य पारस्परिक रूप से जोड़कर हमारे शरीर को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करते हैं। वर्तमान समय में बढ़ती जनसंख्या और मकान की बनावट के तरीके से खुले मैदान में या आसपास जमीन में पेड़ पौधे लगाना मुश्किल होता चला जा रहा है, लेकिन हमारे पर्यावरण ने तमाम उपहार स्वरूप पौधे हमें प्रदान किए हैं जिनको हम घर के कमरों में लगाकर ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा और घर को प्रदूषण मुक्त तनाव रहित बना सकते हैं।

इनमें से कुछ पौधे हैं-
कैमोमाइल- कैमोमाइल के पौधे घर के अंदर और बाहर बगीचे में लगाए जा सकते हैं इसके फूलों की खुशबू घर के वातावरण को तनाव रहित बनाए रखती है कैमोमाइल के फूलों की चाय नींद से जुड़ी समस्या, तनाव, चिंता, डिप्रेशन आदि समस्या में भी राहत देती है।

स्नेक प्लांट- यह पौधे 10 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान वाले स्थान में रखा जाता है लेकिन 21 से 32 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान इसके लिए उपयुक्त होता है इसे घर के अंदर लगाने से हवा को साफ करने में मदद मिलती है। घर के हवा में मौजूद विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाती है। मूड डिसऑर्डर, नींद से जुड़ी समस्या, डिप्रेशन आदि में मददगार है।

बंबू प्लांट- विभिन्न शोधों के द्वारा यह ज्ञात हुआ है कि बांस के पौधे घर में लगाने से रक्तचाप और नर्वस सिस्टम सामान्य रहता है, घरों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है ,कार्यों करने में रुचि व एकाग्रता बढ़ती है।

फ्रेंच लैवंडर
कई शोध द्वारा यह सिद्ध हुआ है कि फ्रेंच लेवेंडर के पौधे न्यूरॉन्स से जुड़े समस्या के उपचार में सहायक सिद्ध हुए हैं। मनुष्य एवं जानवरों पर इसके कई शोध किए गए हैं और परिणाम आया है कि चिंताग्रस्त, तनावग्रस्त मानसिक स्थिति को राहत देने वाला दिमाग को स्थिर एवं शांति बनाए रखने में सहायक होता है और मूड स्टेबलाइजर का कार्य करता है।

चमेली के पौधे- वैज्ञानिकों के शोध में यह निष्कर्ष निकला है कि चमेली की गंध से ऐसे चिकित्सा लाभ होते हैं जिसे संभवतः अवसाद, तनाव चिंता ,नींद एवं अन्य मानसिक एवं भावात्मक समस्या का निदान किया जा सकता है। सामान्य रूप से घर के अंदर पौधे लगाने से ऑक्सीजन मुक्त रूप से प्रसारित होकर वायु की गुणवत्ता को ठीक रखते हैं ।साथ ही कई मानसिक बीमारियों के लक्षणों को कम करने में सक्षम है।

   वानस्पतिक शोध से पता चलता है कि इनके अलावा भी कई ऐसे पौधे हैं जैसे फर्न, पाॅम और आॅरचिड ,बोनसाई ,एलोवेरा आदि जिनकी जिनको घरों के अंदर लगाने से ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में तो मिलता ही है हवा की विषाक्तता को कम करता है जिसका सीधा प्रभाव मन मस्तिष्क में पड़ता है जिससे तनाव, चिंता ,निराशा की भावना आदि से जुड़ी समस्या कम होती है और घर का माहौल ऊर्जावान रहता है

Share