Self Care

Self Care

Self-Care का अर्थ है स्वयं की देखभाल करना वो सारी चीजे जो करने के लिए समय निकालना जो आपको एक बहतर जीवन जीने मे मदत करती है और आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ को स्वस्थ रखने मे मदत करती है। जब बात मानसिक स्वास्थ की आती है तो self-care आपको मानसिक तनाव, चिंता के प्रबंधन करने और गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करने मे मदत करती है। हम अक्सर अपने अपनों का बहुत बहतर ध्यान रखते है लेकिन जब बात self की आती है तो लापरवाह हो जाते है। स्वयं का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है जितना अपनों का ध्यान रखना। self-care आपके शारीरिक स्वास्थ, और मानसिक स्वास्थ को बढ़ावा देना है।

 

Tips For Self-Care

 

  1.  Exercise Regularly:- रोजाना सिर्फ 30 मिनट का समय निकाले और Mindful walk करें। walk के दौरान अपने आसपास के वातावरण को निहारे, अपना ध्यान Present Movement मे ही रक्खे जो की आपको Past की चीजों से दूर रहने मे मदत करता है। जिन लोगों को Overthinking की समस्या रहती है उनके लिए Mindful Walk बहुत अच्छी साबित होती है।
  2. Eat Healthy and Hydrate Yourself:- स्वस्थ शरीर मे ही स्वस्थ मन का वास होता है। हम जैसा भोजन करते है हमारा मन भी वैसा ही हो जाता है। संतुलित आहार लेने से और पर्याप्त मात्रा मे पानी पीने से आप पूरा दिन ऊर्जावान रहते है। हमे रोजाना 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए। यदि हम संतुलित आहार और पर्याप्त मात्रा मे पानी नहीं लेते है तो उससे हमे शारीरिक समस्या होना शुरू होने लगती है और जिनसे धीरे धीरे मानसिक समस्या भी शुरू हो जाती है। इसलिए संतुलित आहार और पर्याप्त मात्रा मे पानी हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ के लिए जरूरी है।
  3. Prioritise Good Sleep:- अक्सर काम के चलते लोग अपनी नींद के साथ समझौता करने लगते है यह सोच कर की नींद को बाद मे पूरी कर ली जायेगी या काम ज्यादा जरूरी है लेकिन काम के साथ नींद का पूरा होना भी बहुत जरूरी है। आजकल तो लोग काम के साथ-साथ मोबाईल मे ज्यादा समय व्यतीत करते है देर रात तक फोन चलाना और सही समय पर ना सोना भी हमारे शारीरिक व मानसिक स्वास्थ के लिए सही नहीं है इस लिए अपने सोने का सही समय निर्धारित करे और रात को सोने से 1 घंटे पूर्व ही फोन, लैपटॉप और अन्य उपकरणों को खुद से दूर करे और सोने का प्रयास करे। सही समय पर सोये और सुबह सही समए पर जागें।
  4.  Take Up Some Relaxation Activities:- अपने रोज के जीवन मे Book Reading, Journaling, Gardening, Meditation, Painting, Yoga, आदि गतिविधियों को शामिल करना आपके मानसिक स्वास्थ को बहतर बनाने और तनाव मुक्त करने मे मदद मिलती है।
  5. Take Gratitude and Positivity:- जितना हो सके Positive रहेने की कोशिश करे और हो सके तो रोज उन तीन लोगों या चीजों का शुक्रियाँ करे जिनकी वजह से आपको थोड़ी भी खुशी महसूस हुई हो। इससे आप Positive चीजों के प्रति ध्यान केंद्रित करते और और पाज़िटिव चीजों मे जब आपका ध्यान जाता है तो नकारात्मक चीजों पर ध्यान कम जाता है। Positive thought के लिए Gratitude बहुत उपयोगी है।
  6. Spend Time With Your Love Once:- कुछ समय अपने परिवार के साथ जरूर बिताए। हो सके तो रात का खाना  परिवार के सभी सदस्य एक साथ बैठ कर खाए और अपने दिनचर्या के बारे मे बात करें । जब सभी साथ मे मिल कर अपनी दिनचर्या के बारे मे बात करते है तो इससे आपके पूरे दिन की थकान दूर होती है।   
  7. Don’t Hesitate to Seek Help and Support:- यदि आप किसी तनाव से जूझ रहे है और यह आपकी daily life मे समस्या उत्पन्न कर रहा है तो अपने अपनों से बात करे वा professional की help लेने से पीछे ना हटे वा तुरंत किसी Professional से संपर्क करें।       

    

Share