How To Improve Self Esteem

नहीं ये मुझसे नहीं हो पाएगा, इतना knowledge नहीं है मुझमे, अगर इतना ही ज्ञान होता तो क्या बात होती, मुझसे तो न हो पायेगा, मैं other person के around anxious या  insure feel करता हूँ / करती हूँ, हाँ मुझे others का approval चाहिए होता हैं। 

कुछ ऐसे ही word  होते है हमारे जब हमे कुछ काम करना होता है।

कभी सोचा हैं ऐसी thinking कैसे बन जाती हैं, क्यूँ हम खुद को लेकर इस तरह से सोचने लगते हैं, क्यूँ हम खुद का comparison करने लग जाते हैं, क्यूँ हमे ऐसा लगता है की हम ये नहीं कर सकते या हम वो नहीं कर सकते, अगर कोई हमारी तारीफ भी कर दें तो हम सोचने लग जाते है की सच मे उसने मेरी तारीफ की या कुछ और?

अगर psychological way में इस concept को समझे तो हम इसे कह सकते है lack of self esteem. Self esteem को बहुत ही आसान शब्दों में समझा जाएं तो “आपकी राय आपके लिए”, या “अपने आप को लेकर आपके विचार” आपकी self esteem को दर्शाते हैं।  “ आप खुद के लिए क्या सोचते है उससे कही ज़्यादा powerful होते है वो शब्द जो आप खुद के लिए कहते हैं”।

अगर आप भी खुद के लिए कुछ ऐसा सोचते है तो-

इन कुछ tips को follow करके आप भी अपनी self esteem को  improve कर सकते हैं।

1 ) अपने negative belief को पहचाने then उन belief को challenge करना सीखें – आपको पहचानने की जरूरत है उन negative belief को जो आपने खुद के लिए बना रखे है for example – अगर आपसे किसी काम को करने के लिए कहा जाता है और आपका हमेशा ही reply होता है की मैं उस काम को अच्छे तरीके से नहीं कर पाऊंगा/ पाऊँगी, तो जरूरत है जानने की यह belief के आप उस काम को नहीं कर पायेगे कहाँ से आया, then अपने उस belief को challenge करें की आप उस काम को कर के दिखाएगे और बेहतर से बेहतर करने की कोशिश करेगे।

2 ) अपनी mistake को अपनी growth का part बनाए – mistake हर किसी से होती हैं अगर आप उन mistake को लेकर बैठ जायेगे तो शायद आप उससे कुछ बेहतर करना न सिख पाए इसीलिए अपनी mistake को welcome कीजिए और उन्हे अपनी growth का part बनाइये।

3) अपनी strength और positive quality की list बनाएं – एक list बनाए जिस पर आप अपनी qualities and strength लिखें फिर उस list को किसी ऐसे  place पर paste करे जहां से उन्हे आप देखते रहे और खुद को अपनी strength and quality की याद दिलाते रहें।

4) दूसरों से खुद का comparison न करें – अक्सर लोग खुद को किसी ऐसे person से compare करना शुरू कर देते है जो आपसे excel होते है उन areas मे जो आपके लिए value रखता है then आप खुद को defeated feel करते हैं आप अपनी progress and success को देखें के आप पहले कहां थे और अब आप कहाँ है so instead comparing yourself to other start compare yourself to yourself.

 5) ऐसे लोगों के साथ रहे जो आपको encourage करे and आपको accept करे – अगर आप किसी ऐसे person के साथ हैं जो आपके किसी भी काम को करने से पहले ही आपको demotivate करता है तो ऐसे person से दूरी बना लें और उन लोगों का साथ करे जो आपको encourage करते है and आपको आपके जैसे accept करते हैं।

6) perfectionism से overcome करे – अगर आप केवल उसी समय अच्छा महसूस करते है जब अपने किसी काम को perfectly किया हो तो शायद आप rare ही खुद को appreciate कर पायेगे क्यूं की जरूरी नहीं है के आप हमेशा ही  अपनी unrealistic expectation को पूरा कर पाए, perfectionism धीरे धीरे obsession का रूप ले लेता हैं इसीलिए हमे समय के साथ साथ better बनने का प्रयास करते रहना चाहिए और हर समय एक flexibility होनी चाहिए चीजों को सीखने की उन्हे accept करने की।

7) daily affirmation का use करें – affirmation को अपनी daily life का हिस्सा बना के भी आप अपनी self esteem को improve कर सकते हैं

For example –

  1.  मैं accept करता हूँ / करती हूँ अपने  thoughts, feelings, beliefs and values को जब के ये others से अलग हैं।
  2.  Mistakes भी unique opportunity होती हैं सीखने के लिए, मुझे इन mistakes से डरना नहीं हैं या मैं इनसे डर नहीं सकता/ सकती हूँ
  3.  खुद को love, appreciate करने के लिए या दूसरों से love, appreciation पाने के लिए मेरा perfect होना जरूरी नहीं हैं।

अगर ये affirmation आपके according fit नहीं है तो कुछ देर के लिए बैठे और सोचे के आप खुद के लिए क्या सुनना पसंद करेंगे फिर उन affirmation को लिख लें और use करें।

8) reward your achievement – हम अक्सर अपनी failure पर बहुत जल्दी focusकर लेते हैं and achievement को ignore कर देते हैं इसीलिए अपने छोटे- बड़े हर achievement को enjoy करे उन्हे celebrate करें इसके लिए आप खुद को treat दे सकते हैं अपने favourite food की, आप अपने लिए holiday plan कर सकते हैं, एक शाम अकेले खुद के साथ चाय पीते हुए बीता सकते है, कुछ इसी तरह आप खुद को reward दे सकते हैं।

इन simple सी strategies को follow करते हुए आप भी आपकी self  esteem को improve कर सकते हैं जो की आपकी personality को enhance करने का काम करती हैं।

Share