Forgiveness

कहते है अगर आपने अपनी गलती पर माफी मांग ली और किसी दूसरे की गलती पर उसे माफ कर दिया तो वास्तव मे जो सुकून आप महसूस करते है वो अलग ही होता है, माफ कर देने या माफी मांगने से कोई छोटा नहीं होता बल्कि आप बच जाते है उन समस्याओं से जो आपको और आपके काम को परेशान करने वाली थी, forgiveness से आप कई सारी समस्याओं को ऐसे ही सुलझा लेंगे, आपके मन मे किसी तरह का बोझ नहीं रहेगा, आप relax महसूस करेगे है ।

लेकिन जब आप अपनी life मे खुद के लिए कोई ऐसा decision लेते है या ऐसा काम करते है जिसके चलते आपको नुकसान मिल रहा हो ऐसे मे आपने जो गलती करी है वो मन ही मन आपको परेशान करती है, आप उन्ही चीजों मे उलझ कर रह जाते है उस situation मे सिवाय खुद को blame करने के, आप खुद के लिए क्या करते है? शायद कुछ नहीं,

पर इस condition मे आपको खुद को भी माफ करना आना चाहिए जब तक आप खुद को माफ नहीं करेंगे आप उन चीजों से उभर कर बाहर नहीं आ सकते, आपके past के bitter experience आपको present life मे bother करते रहेंगे और आपको आगे बढ़ने से रोकते रहेंगे ऐसे मे forgiveness के कुछ simple से tips से आप खुद को माफ कर सकते है-

 

  1. Express your feeling – self-forgiveness का first step है खुद की feeling को express करना, actually जब हमसे कोई mistake होती है तो हम उस feeling को अपने मन मे दबा लेते हैं और वह हमारे मन मे चुभती रहती है, परेशान करती रहती हैं, ऐसे मे  अगर आप अपनी feeling को express करते है तो आपका मन हल्का  महसूस करता है।

 

  1. Keep a diary – अगर आप अपनी बात किसी से नहीं share कर पा रहे है तो आप अपनी feelings को diary में लिख सकते है इससे आप अपनी मन की बात किसी से कहे बिना भी कह लेंगे and relax feel करेगे।

 

  1. Say sorry to others  – कई बार ऐसा होता है की आपकी गलती या आपके decision का impact आपके आस पास रहने वाले लोगों पर भी पड़ता है और आपको guilt feel होता है की आपकी वजह से दूसरे लोगों ने भी suffer किया इसीलिए शायद आप खुद को भी माफ नहीं कर पाते है  तो पहले उन लोगों से माफी मांगे जिन्हे आपके कारण दुख हुआ है अगर वह आपको माफ कर देंगे तो आप भी खुद को माफ कर पायेगे।

 

  1. Learn from your mistake – बिना गलतियों का इंसान कैसा, आपकी हर गलती  आपके लिए एक सबक लेके आती है आपको पहले से बेहतर इंसान बनाने के लिए ऐसे मे गलतियों का बोझ लेकर चलने से आप कही न कही खुद को अंधेरे मे ले जाने का काम करते है इसीलिए उस गलती को negative देखने के बजाए उसे positively देखे, और उनसे सीख लेके आगे बढ़े।

 

  1. Make a promise to yourself – जब आपको अपनी गलती का एहसास होता है तो ऐसी condition मे आप खुद को physically as well mentally बहुत ही weak feel करते है और अगर यही guilt काफी समय तक मन मे रह जाए तो इससे न सिर्फ आप बल्कि आपका काम, आपसे जुड़े लोग, रिश्ते सभी प्रभावित होने लगते है इसीलिए जितना जल्द हो सके अपनी  mistake से सीखे और promise करें उन गलतियों को न दोहराने का।

 

  1. Say sorry to yourself – सुनने मे शायद अजीब सा लगे पर अगर आप अपनी गलतियों के लिए खुद को blame कर सकते है तो उन्ही गलतियों के लिए खुद से माफी भी तो आपको ही मंगनी चाहिए, इसीलिए अपने दिल पर हाथ रखे और खुद को परेशान करने के लिए खुद से sorry कहे, खुद को फिर ऐसी तकलीफ नहीं देंगे ये कहे, आपके अपने लिए कहे गए शब्द भी आपके मन पर गहरा प्रभाव डालते है ये आपके मन को शांत भी कर सकते है।

 

तो बस कुछ इन्ही tips को follow करके आप भी self-forgiveness की practice कर सकते है और अपनी लाइफ मे फिर से अच्छा कर सकते है।  

Share