Benefits of Sesame Seeds

ठंड के मौसम मे सेहत का खास खयाल रखने की जरूरत होती है । ठंड मे हमारा पाचन धीमा हो जाता है और शरीर का आंतरिक तापमान गरम रखने की आवश्यकता होती है । शरीर को गरम रखने मे हमारा खान पान भी अहम भूमिका निभाता है । सर्दियों के मौसम में तिल के लड्डू, तिल की चिक्की सभी को खाना पसंद होती है। तिल को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. तिल में जिंक, आयरन, विटामिन बी6, विटामिन ई और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। तिल के लड्डू बनाने मे गुड़ का इस्तेमाल होता है, गुड़ की तासीर गरम होती है,  जो शरीर को ठंड से बचाने में मदद कर सकती है. इतना ही नहीं गुड़ में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फोलिक एसिड और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं। तिल के लड्डू में वसा और प्रोटीन मौजूद होते हैं, जो शरीर की मजबूत बनाने में मदद करता हैं, तिल के लड्डू शरीर में कैल्शियम और आयरन से भरपूर होता  हैं, सर्दियों मे धूप न के बराबर निकालने से शरीर मे विटामिन डी , कैल्शियम की कमी हो जाती है ऐसे मे तिल बाद ही फायदा पहुंचाता है । आज हम बात करने वाले है सर्दियों मे तिल के लड्डू खाने के फायदे :- 

  1. तिक के लड्डू खाने से इम्यूनिटी अच्छी होती है , तिल और गुड़ के मिश्रण से ये इम्यूनिटी को मजबूत बनाते है और वाइरल संक्रमण से शरीर को बचाने मे मदद करता है ।
  2. तिल के सेवन से हड्डियाँ मजबूत होती है , क्युकी इसमे प्रचुर मात्रा मे कैल्सीअम होता है ।
  3. तिल मे मौजूद मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम हार्ट को कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं।
  4. तिल के लड्डू शरीर की मे सूजन को रोकने मे मदद करते है , अक्सर देखा गया है सर्दियों मे शरीर के कई हिस्सों मे सूजन आ जाती है ।
  5. तिल के लड्डू खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रहता है. जिसकी वजह से हार्ट सम्बन्धी दिक्कतें होने का खतरा कम हो जाता है।
  6. तिल के लड्डू पेट की समस्याओं गैस , असिडिटी को काम करने मे भी मदद करते है ।
  7. सर्दियों मे अक्सर मूड तनावग्रस्त , और चिड़चिड़ा हो जाता है क्युकी हमारे शरीर को धूप नहीं मिल पाती है , जो हमारे मूड को सीधी तरह से प्रभावित करती है, ऐसे मे तिल हमारे मूड को अच्छा रखने मे मदद करता है ।
  8. हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।
  9. मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और नींद से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करते हैं।
  10. घुटनों व जोड़ों में दर्द आदि से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं।

Share